मेरे इस ब्लॉग को आप मेरे कविता संग्रह के रूप में देखिये | मैं चाहता हूँ कि यदि कोई मेरी कविताएँ पढना चाहे तो उसे मेरी अधिकतर कविताएँ एक ही स्थान पर पढने को मिल जाएँ | आज के दौर में जब कि जल्दी-जल्दी कविता संग्रह का प्रकाशन संभव नहीं है, एक ऐसे प्रयास के ज़रिये अपने पाठकों तक पहुँचने की ये मेरी विनम्र कोशिश है | आप कविताओं के सदर्भ में अपनी प्रतिक्रिया से मुझे अवश्य अवगत कराएँगे | मुझे प्रतीक्षा रहेगी | कविताओं के साथ प्रयुक्त सभी पेंटिंग्स अजामिल की हैं |

Tuesday 7 October 2014

दरवाजे पर दस्तक तो दो

























चिन्तकों, बौद्धिकों और बुद्धिजीवियों
दुनिया में चीजें जबकि बहुत तेजी से
बेतरतीब हो रही हैं- कोई हमारा पीछा कर रहा है
सपने और नींद के बीच कोई रिश्ता नहीं बचा है
प्रेम और आत्मीयता की प्रदूषित हो चुकी हैं नदियां
गैरजरुरी बातों पर जरुरी मानी जा रही हैं- बहस
तमाशबीनों के जश्न में खड़े होकर
तालियाँ मत बजाते रहो
इच्छाओं, जरुरतों, अपेक्षाओं और दहशत की
हदों से बाहर निकलो और देखो
कि कैसे जन्म लेता है- कोई पवित्र फूल
एक सतत चुनौती के सामने
चीजें रहस्य से दूर हो जाती हैं-

जानकारी से भर देती है हमें बाहरी दुनिया
निर्दोष बनाती है-हमें, हमारी भीतरी दुनिया
जैसे पवित्र होता है- बच्चे का मन !

बंधन केवल भयभीम लोगों के लिये है
मुक्ति के पार जाने के लिये होना होगा
सबसे पहले बंधनमुक्त

दरवाजे पर दस्तक तो दो....
दुनिया में चीजें बहुत तेजी से
बदल रही हैं..........।।

1 comment:

  1. आप की कविताओ का कोई जवाब नहीं है ,समय के साथ चलने की कला आपसे ही कोई सीखे

    ReplyDelete